in ,

भारत की 10 सबसे ऊंची मूर्तियां

10 tallest statues of india in hindi

आंध्र प्रदेश में हनुमान स्वामी

tallest-statue-of-hanuman
Image: www.tripadvisor.in

लगभग 42 मीटर की ऊंचाई के साथ, 2003 में हनुमान स्वामी मूर्ति का निर्माण किया गया था। यह आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से 30 किमी दूर परीतला गांव में स्थित है।

तमिलनाडु में तिरुवल्लुवर की प्रतिमा

thiruvalluvar-statue
Image: www.tripadvisor.in

यह विशाल मूर्ति 41 मीटर ऊंची है और कहा जाता है कि इसका उद्घाटन 2000 में मूर्तिकार DR. V Ganapati Sthapati ने किया था। यह मूर्ति एक महान तमिल कवि Thiruvalluvar की है, जिन्होंने Tamil Sangam classic लिखी थी। जिसे Tirukkural के नाम से जाना जाता है। इसकी उचाई 133 फीट है, प्रत्येक फुट Tirukkural के 133 अध्यायों को समर्पित है। 2004 में यह सुनामी से भी टकराई थी।

हिमाचल प्रदेश में हनुमान मूर्ति

hanuman-statue
Image: i.pinimg.com

शिमला के जाखू पर्वत पर स्थित, हिमाचल प्रदेश की हनुमान मूर्ति 33 मीटर ऊंची है, और इसका उद्घाटन 2010 में हुआ था। जहां देश-विदेश से लोग दर्शन करने आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस प्रसिद्ध स्टेशन के स्थलचिह्न में मूर्ति बनाने के कार्य में 1.9 करोड़ रुपये से अधिक है का खर्च आया था।

 

उत्तराखंड में हर की पौड़ी

haridwar-shiv
Image: haridwarrishikeshtourism.com

हरिद्वार की हर की पौड़ी में स्थित भगवान् शिव की मूर्ति 30 मीटर ऊँची है और यह क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इस मूर्ति में से गंगा होते हुए बहती है इस लिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।

 

कर्नाटक में मुरुदेश्वर प्रतिमा

shiv-tallest-statue

शिवमोग्गा के काशीनाथ और उनके साथी मूर्तिकारों ने 1979 को समाज-सेवी R N Shetty के संरक्षण के तहत कर्नाटक, के उत्तर कन्नड़, जिले मुरुदेश्वर, में इसका निर्माण किया था। यह मूर्ति 37 मीटर लंबा है।

 

उत्तराखंड में बुद्ध प्रतिमा

buddhatemple
Image: newstriger.com

उत्तराखंड के देहरादून में राजाजी नेशनल पार्क के पास मिंड्रोलिंग मठ (Mindrolling Monastery) के एक परिसर में स्थित, शाक्यमुनि बुद्ध प्रतिमा दलाई लामा को समर्पित है और यह ऊंचाई में 32 मीटर ऊँची है। यह 1965 में खोचेन रिनपोचे और तिब्बती साधुओ के छोटे समूह द्वारा बनाई गई थी।

महाराष्ट्र में हनुमान मुर्ती

hanuman-statue
Image: media2.intoday.in

महाराष्ट्र के नंदुरा की हनुमान मूर्ति 32 मीटर लंबी है। यह भारत में दूसरी सबसे ऊँची हनुमान मूर्ति है।

 

हिमाचल प्रदेश में पद्मसम्भव गुरू रिन्पोछे

Guru_Rinpoche_in_mist
Image: wikipedia

यह मूर्ति लगभग 37 मीटर ऊंची है, और 2012 में हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के रिवालसर झील में इसका निर्माण किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि बौद्ध साधु Lama Wangdor ने पद्मसम्भव के अनुयायियों के साथ मिलकर तीन साल के भीतर इस मूर्ति का निर्माण किया।

यह भी पढ़े: भगवान श्री गणेश के मंदिर

 

महाराष्ट्र में चिन्मय गणपति

Tallest-Ganesh

इसका निर्माण 2001 में किया गया था और यह भारत की सबसे ऊंची गणेश मूर्ति है। यह मूर्ति लगभग 26 मीटर लंबी है।

मध्य प्रदेश में आदिनाथ बावनगजा

adinath
Image: media2.intoday.in

12 वीं शताब्दी की शुरुआत में निर्मित प्रतिमा, आदिनाथ बावनगजा जैन धर्म में पहले तीर्थंकर भगवान आदिनथ को समर्पित है। आज, यह एक पर्यटन स्थल भी है क्योंकि दुनिया भर के लोग लंबे समय से इस मूर्ति को देखने आते हैं। इस मूर्ति के आस-पास की जगह भी खूबसूरत है क्योंकि मूर्ति के चारों ओर से हरे पहाड़ो से घिरी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hanuman

हर रोज पढ़े हनुमान जी के 108 चमत्कारी नाम | Adhyatam

varlaxmi mata

वरलक्ष्मी व्रत (VarLakshmi Vrat) 2018 पूजा विधि और कथा – Adhyatam