in

विश्व भर में चर्चा में है भारत में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर

hindu dharam ka duniya ka sabse uncha mandir Vrindavan Chandrodaya Mandir

मथुरा और वृंदावन दुनिया भर में हर हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल हैं। वृंदावन भगवान श्रीकृष्ण के भक्तो के लिए विशेष रूप से एक असाधारण रूप से प्रिय और पवित्र स्थान है। कहा जाता है की वृंदावन की पवित्र भूमि को भारत की राजधानी माना जा सकता है।

उत्तरी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में 700 फीट हिंदू मंदिर के निर्माण पर काम किया जा रहा है। जब 2019 में इसका निर्माण कार्य समाप्त होगा तो यह दुनिया की सबसे ऊंची धार्मिक इमारत बन जाएगा। यह मंदिर भारत में सबसे ऊंची और सबसे बड़ी धार्मिक संरचना बनने के जा रहा है।

मंदिर में लगभग 5 एकड़ का पदचिह्न है जो लगभग 700 फीट (210 मीटर या 70 मंजिल) की ऊंचाई तक जाता है। और इसके अलावा मंदिर में मनोरंजन के लिए भी बहुत कुछ होगा। निर्माण के बाद, यह मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित किया जाएगा।

2019 में कार्य समाप्त होने के बाद वृंदावन चंद्रोदय मंदिर (Vrindavan Chandrodaya Mandir) कैसे देखेगा, नीचे दिखाया गया है।

भारत में दुनिया के सबसे ऊंचे धार्मिक मंदिर के निर्माण के लिए काम प्रगति पर है जो एक मनोरंजन स्थल के रूप में भी जाना जाएगा।

Vrindavan

भारत में वृंदावन चंद्रोदय मंदिर भूकंप-रोधी सामग्री का उपयोग करके बनाया जाएगा और रॉकेट के आकार में बनकर त्यार होगा। एक कैप्सूल लिफ्ट में यात्रियों को शिर्ष तक ले जाने की क्षमता होगी।

यह भी पढ़े : ravan se jude 9 satye 

यमुना नदी के नाम पर बनाई गयी एक छोटी नदी मेहमानों को नौकायन की सवारी का मौका देगी और कृष्णा लीला के विभिन दृश्य सभी के आकर्षण का केंद्र बनेंगे, भगवान श्रीकृष्ण द्वारा दिया गया भगवत गीता का उपदेश आत्मा को छूएगा और बुद्धि की उत्सुकता को उत्तेजित करेगा जो की जीवन के रास्ते और भारत में जीवन के सिद्धांत का आधार है।

कृष्णा विरासत संग्रहालय भारत के विभिन्न समाजों में भगवान श्री कृष्ण की समृद्ध विरासत और कुशल त्यौहारो का प्रदर्शन करेगा।

एम्फीथिएटर का दृश्य

एम्फीथिएटर

700 फीट लंबा, मंदिर विश्व में काम करने वाले सबसे ऊंचे धार्मिक स्थल में बदल जाएगा, बार्सिलोना में Sagrada Familia जो की 558 फीट ऊँचा है, जर्मनी के 530 फीट ऊँचे Ulm Minister और वेटिकन में St Peter’s बासीलीक जिसकी उचाई 437 फीट है सबको पीछे छोड़ देगा। इसी तरह इसकी उचाई लंदन में स्थित St. Paul Cathedral की प्रतिमा से दो गुनी हो जाएगी, जो 365 फीट पर बनी हुई है।

हालांकि, यह दुबई में बुर्ज खलीफा, न्यूयॉर्क में वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और लंदन में शारद जैसे विश्व की सबसे ऊंची संरचनाओं से भी छोटा होगा।

यह संरचना इतनी अध्भुत और आकर्षणीय है की विश्व भर में इसके कार्य की प्रसंसा की जा रही है।

यह भी पढ़े : MEHNAT KA PAISA (मेहनत का पैसा) KABHI NHI RUKEGA AGAR YE UPAYE KR LIYA TO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ravan se jude satye

रावण से जुड़े 9 अज्ञात सत्य

PURI RATH YATRA

पूरी के भगवान जगन्नाथ (JAGANNATH PURI) की रथ यात्रा से सम्बंधित जानकारी