in

जीवन में सफलता पाने के लिए क्या जरुरी है जाने गौतम बुध (GAUTAM BUDDHA)के विचारो के द्वारा

LEARN LIFE CHANGING FACTS FROM GAUTAM BUDDHA THOUGHTS

Contents

LIFE CHANGING FACTS GAUTAN BUDDHA

जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन सफलता पाने के लिए उसे क्या करना चाहिये यही सबसे बड़ी चुनोती होती है | गौतम बुद्ध (GAUTAM BUDDHA)को तो आप सब जानते ही है | जब भी आप गौतम बुद्ध के किसी भी चित्र को देखते हैं, तो आपको एक गतिशील और अपने लक्ष्य की तरफ सजकता से बड़ते रहने वाली मुद्रा में दिखेंगे | उनको कभी भी दबाव वाली मुद्रा में नहीं देख पाएंगे जो ईर्ष्या या ईर्ष्या से जलती हुई प्रतीत होती है। इसके बजाय, आप देखेंगे कि वह बहुत शांत है और हमेशा मुस्कुराते हुए दिखते है। जब उन्होंने “ज्ञान” हासिल किया, तो जीवन की कुछ चीजें थीं जिन्हें उन्होंने खोजा था। हम अपने जीवन (LIFE) के लिए अपने अवलोकनों का उपयोग कर सकते हैं जिनमे से कुछ चीजे इस प्रकार है:

  • तीन चीजें छिपी नहीं जा सकतीं: सूर्य, चंद्रमा, और सच्चाई।

  • आपको अपने क्रोध के लिए दंडित नहीं किया जाएगा; आपको अपने क्रोध से दंडित किया जाएगा।

  • तुम जिस के पीछे पड़ते हो उसी को खो देते हो।

  • शारीरिक आकर्षण आंखों को आकर्षित करते हैं, भलाई मन को आकर्षित करती है।

  • एक जग बूंद बूंद पानी से भरता है।

  • रुक जाने से यात्रा करना बेहतर है।

  1. तीन चीजें छिपी नहीं जा सकतीं: सूर्य, चंद्रमा, और सच्चाई।

BUDAHA FACTS

सच्चाई कभी छिपी नहीं जा सकती है। आप इसे आज छिपाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कल यह पता चल हे जाती है । इसलिए, झूठ को छिपाने की जरूरत नहीं है | हमे पूरी इमानदारी से जीवन जीने का प्रयास करते रहना चाहिये।

  1. आपको अपने क्रोध के लिए दंडित नहीं किया जाएगा; आपको अपने क्रोध से दंडित किया जाएगा।

एक हथियार की तरह बनने के लिए अपने क्रोध पर विचार करें। इस क्रोध से आप अपने दुश्मन को मार सकते है, लेकिन यह क्रोध आपको भी मार सकता है।  और जब आप क्रोधित होते हैं तो वो सब चीजें करते हैं, जो दूसरों को चोट पहुंचा सकती है। इसलिए, जब आप क्रोधित हो जाते हैं तो शांत और चुप रहना बेहतर होता है। आप पूरे ब्रह्मांड में किसी ऐसे व्यक्ति को खोज सकते हैं जो आपके प्यार और स्नेह के योग्य है।

आप, स्वयं, पूरे ब्रह्मांड में जितना ज्यादा, प्यार और स्नेह दिखाते हैं, उतना ही इंसान, दूसरों से प्यार और स्नेह के लिए लालसा करते हैं। हम दूसरों का ध्यान रखना चाहते हैं। लेकिन यह हमें खुद को उपेक्षित करता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आप दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते है और जब आप किसी की परवाह करते हैं, तो आप किसी और से निस्संदेह प्यार करते हैं। हम अपने विचारों से आकार लेते हैं; जैसा हम सोचते हैं, वैसे हो जाते हैं। जब मन शुद्ध होता है, तो खुशी एक छाया की तरह होती है जो कभी नहीं जाती है।  खुशी के बारे में सोचो और आप खुश रहोगे।

  1. तुम जिस के पीछे पड़ते हो उसी को खो देते हो।

बुद्ध के अनुसार अनुलग्नक एक बुरी बात है। अगर हम किसी भी चीज़ पर बहुत निर्भर हैं, तो हम इसे खोना शुरू कर देते हैं।

कुछ भी मानो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कहां पढ़ते हैं, या किसने कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने इसे तब तक कहा था  जब तक कि यह आपके अपने कारण और आपकी सामान्य समझ से सहमत न हो।

जब आप कुछ चीजों को समझने की कोशिश करते हैं तो अपने तर्क और अपने तर्क का उपयोग करना आवश्यक है। इस पर विश्वास न करें क्योंकि किसी और ने यह कहा था या कोई और कहता है।

  1. शारीरिक आकर्षण आंखों को आकर्षित करते हैं, भलाई मन को आकर्षित करती है।

लोग अच्छे दिखने की वजह से दूसरों की तरफ आकर्षित होते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है जो मायने रखती है। अच्छे चरित्र की पहचान करना। बाहरी चीजे ना देख कर हमे व्यक्ति के अंदर की अच्छाई को देख कर चयन करना चाहिये।

उदहारण के लिए सड़क पर पड़े कचरे के ढेर को देख कर आपका मन अशांत हो जाता है और दूसरी तरफ एक सुगंधित फूल को देख कर आप आनंद महसूस करते है |

सभी नकारात्मकता के बीच, यदि आप पर्याप्त मजबूत हैं, तो आप झील में कमल की तरह खिलने का विरोध कर सकते हैं। मेहनती छात्रों को हमेशा यह सोचना चाहिये की कड़ी मेहनत के साथ-साथ उनको अन्य साधारण छात्रों से ऊपर उठ कर कुछ कर दिखाना है |

LIFE FACTS BUDDHA

जब आप फूल पसंद करते हैं, तो आप इसे फेंक देते हैं। लेकिन जब आप एक फूल प्यार करते हैं, तो आप इसे रोजाना पानी देते हैं।

प्यार और वासना दो अलग-अलग चीजें हैं। जब आप किसी से प्यार (LOVE) करते हैं तो आप रिश्ते पर काम करते हैं, लेकिन जब आप वासना में होते हैं तो आप केवल अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करते हैं।

  1. एक जग बूंद बूंद पानी से भरता है।

यह वही है जैसे “एक हजार मील की यात्रा एक ही चरण से शुरू होती है।” यदि आप इसे बड़ा करना चाहते हैं तो छोटी शुरुआत से शुरु करना चाहिये। स्थिरता और शांति के साथ, आप एक दिन बड़ा सपना प्राप्त कर सकते है ।

  1. रुक जाने से यात्रा करना बेहतर है।

LIFE FACTS

आप जीवन की यात्रा में एक यात्री हैं। लक्ष्य मिलने पर यात्रा समाप्त नही हो जाती । यदि आप अतीत या भविष्य की तुलना में वर्तमान में रहते हैं तो आप जीवन का पूरा आनंद ले सकते हैं। और अच्छी तरह से रहते हैं और इस जीवन की यात्रा का आनंद उठाते हुए जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदू धर्म (Hinduism) के बारे में सबसे रोचक तथ्य आप भी जाने

15 प्राचीन ऐसी हिंदू भविष्यवाणियां जो सच हो चुकी हैं