in

मन के हारे हार है और मन के जीते जीत

mann ki soch

कभी कभी हम सब की जिंदगी में ऐसी परिस्थितियां बन जाती है की यही पता नही चल पाता की आगे जाना है या पीछे ही रुक जाना है। परन्तु यह सब कुछ हमारे मन और दिमाग पर निर्भर करता है क्योकि परिस्थितियां पैदा भी इंसान के कर्म की वजह से ही होती है। अब यदि कर्म अच्छे होंगे तो परिस्थितियां भी अच्छी होंगे और यदि कर्म बुरे होंगे तो परिस्थितियां ख़राब होंगी परन्तु हमे घबराना नही चाहिए। जैसे हर रात के बाद सुबह होती है वैसे ही जिन्दगी हँसाती भी है रुलाती भी है।

हमे हर हाल में आगे बढने की चाह रखनी चाहिए और जिन्दगी भी उसी के आगे सर झुकाती है। हम जो भी कार्य करना चाहते हैं उसकी शुरुआत करें, आने वाली बाधाओं को सोच कर बैठ न जाएं। कई लोग सफल तो होना चाहते हैं परन्तु असफल ओने से डरते है और कहने लगते हैं कि हम तो ये नही कर सकते या उनसे ये नही हो सकता। इस दुनिया में ऐसा कोई भी काम नही है जो इंसान नही कर सकता। आज नही तो कल अपना लक्ष्य जरूर हासिल कर लेंगे। सकरात्मक सोच की वजह से ही महान लोग बड़े बड़े महान काम कर पाते है।

acche vichar

हमे हमेशा आशावादी बने रहने की जरुरत है और यदि हमारे मन में कुछ पाने व जानने की तीव्र इच्छा हो तथा हम सदैव भविष्य की ओर देखते हैं तो हम इन सकारात्मक विचारों के अनुरूप प्रगति की ओर बढ़ते चले जाते हैं। हमारे चारों ओर अनेकों ऐसे उदाहरण देखने को मिल सकते हैं कि हमारे ही बीच कुछ व्यक्ति सदैव सफलता पाते हैं।

“जो भी परिस्थितियाँ मिलें, काँटे चुभें कलियाँ खिले, हारे नहीं इंसान, है संदेश जीवन का यही ।”

वहीं दूसरी ओर कुछ व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में असफल होते चले जाते हैं। दोनों प्रकार के व्यक्तियों के गुणों का यदि आकलन करें तो हम पाएँगे कि असफल व्यक्ति प्राय: निराशावादी तथा हीनभावना से ग्रसित होते हैं। ऐसे व्यक्ति संघर्ष से पूर्व ही हार स्वीकार कर लेते हैं । धीरे-धीरे उनमें यह प्रबल भावना बैठ जाती है कि वे कभी भी जीत नहीं सकते हैं । वहीं दूसरी ओर सफल व्यक्ति प्राय: आशावादी व कर्मवीर होते हैं । वे जीत के लिए सदैव प्रयास करते हैं ।

sudh vichar

हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और फिर उसमें जुट जाना चाहिए। कहते हैं- “लहरों के डर से नौका पार नही होती, कोशिश करने वालों की हार नही होती।“ इस मूलमंत्र को हम अपने जीवन में उतार लें तो हर समस्या का समाधान संभव है। जिस तरह आग की छोटी लपटें अधिक गर्मी नही दे सकती वैसे ही कमज़ोर इच्छा बङे नतीजे नही दे सकती।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MANTRO KI SHAKTI

जीवन में सुख समृधि, अच्छा स्वास्थ्य और तरक्की चाहिए तो रोज करें इन मंत्रों का जाप

kundalini

जाने कुंडलिनी की जागृति का सही अर्थ