in

वास्तु शास्त्र के अनुसार वे चीजें जिन्हें आपको अपनी जेब में रखना या नहीं रखना चाहिए

Vastu Shastr

वास्तुशास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको अपनी जेब में नहीं रखनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको देवी लक्ष्मी के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा। ठीक इसी के विपरीत कुछ ऐसी चीजे भी है जिन्हें अगर आप अपनी जेब में रखते हैं तो वह अधिक धन और संपत्ति को आकर्षित करेंगी।

shree-yantr

चीजें जिन्हे आपको अपनी जेब में रखनी चाहिए

श्री यंत्र

श्री यंत्र एक पवित्र यंत्र है जिसका देवी लक्ष्मी के साथ संबंध है और इसमें सभी नौ ऊर्जाएं समाहित हैं। श्री यंत्र को अपनी जेब में रखने से अशुद्धियों से छुटकारा मिलता है और मन की शुद्ध स्थिति प्राप्त होती है। यह सभी बाधाओं को दूर करके आपके जीवन में धन, भाग्य और समृद्धि प्राप्त करने में मदद करता है।

पीतल और चांदी की वस्तुएं

पीतल या चांदी की वस्तुएं जैसे सिक्के अपनी जेब में रखने से सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं। इसे धन प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है।

पीपल का पत्ता

पीपल का पत्ता अपनी जेब में रखना बहुत अच्छा उपाय है क्योंकि पीपल के पेड़ में सभी देवी देवताओ का वास होता है। जिससे आपको उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और यह आपको स्वस्थ और समृद्ध बनाता है।

गोमती चक्र

गोमती चक्र भी आपके जीवन में अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और धन को बढ़ावा देते हैं। यह देवी लक्ष्मी को प्रसन्न है और आपकी कुंडली से नाग दोष, वास्तु दोष और सर्प दोष का नाश करती है। यदि आप किसी इंटरव्यू या व्यापारिक सौदों में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो 3 गोमती चक्र अपनी जेब में रखें।

देवी लक्ष्मी का चित्र

ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी का चित्र विशेष रूप से जिसमे वह दो हाथियों के साथ कमल के फूल में बैठने की स्थिति में हो को अपने पास रखने से आपके जीवन में समृद्धि आती है।

कमल की जड़

कमल की जड़ को पास में रखना अच्छा मन जाता है इससे समृद्धि और अच्छी भावना भी आती है। वास्तु ऊर्जा प्रवाह आपके अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखता है और आपके जीवन में स्फूर्ति लाता है।

समुद्र की सीप

समुद्र के सीप में ब्रह्मांड की सारी ऊर्जा समाहित है। इस कारण से, समुद्र की सीप को हमेशा अपनी जेब में रखना शुभ माना जाता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है और तनाव से राहत प्रदान करती है जो आपको अंतर्ज्ञान, संवेदनशीलता, कल्पना और अच्छे निर्णय लेने में मदद करेगा।

चावल

अपनी जेब या बटुए में चावल के 21 दाने एक कागज में एक छोटा पैकेट बना कर रखें। इससे धन का अवांछित व्यय कम होगा।

 

जिन चीजों को आपको अपनी जेब में नहीं रखना चाहिए

पुराना बिल

अपनी जेब से पुराने बिलों, रसीदों, क्रेडिट कार्ड बिलों को निकाल फेके। यह ऋण या खर्च करने वाले धन का प्रतिनिधित्व करते है। जिससे आपका नुक्सान होता है।

फटा हुआ बटुआ

एक फटा हुआ या क्षतिग्रस्त बटुआ आपके पैसे खो देता है। और किसी अन्य व्यक्ति का बटुआ उपयोग करने से पिछले मालिक की किस्मत अपने साथ आ जाती है और आपको पता नहीं चलता कि यह अच्छा है या बुरा। इसलिए केवल नए बटुए को अपनी जेब में रखें और यदि संभव हो तो उसमे सदैव पैसों रखे क्योंकि यह बहुतायत का प्रतीक है। खाली बटुए से बचें।

उत्तेजक चित्र

ऐसा कोई भी चित्र जैसे कि मृत लोगों के चित्र, अश्लील तस्वीरें, डरावनी तस्वीरें या या वो कोई भी चीज़ जो आपको बुरी दिशा में उकसाती हो से बचें। ऐसी तस्वीरें आपके मन को प्रभावित करती हैं और नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं।

अनावश्यक चीजे

अपनी जेब में बिखरे हुए नोट, पुराने नाम के कार्ड, एक्सपायरी मेंबर कार्ड या किसी भी तरह के अनावश्यक कागजात से बचें। बेकार कागज आपके दिमाग को एक पुरानी निराश स्थिति में वापस लाते हैं जो आपको आगे बढ़ने के लिए बाधित करती है। संगठित और स्वच्छ रहना आपके लिए अच्छी संवेदना और ऊर्जा लाता है।

खाना

अपनी जेब में स्नैक्स रखने की आदत से बचें। यह आलस्य या लापरवाही का संकेत है। सकारात्मक ऊर्जा उत्साह का एक साधन है इसलिए ऐसा कर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह मुक्त करें।

दवाएं

आपकी जेब में मौजूद दवाएं आपको हर बार बीमारी की याद दिलाती हैं। यह आपमें नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। यदि महत्वपूर्ण है तो उचित जगह पर इसका प्रबंधन करें।

तेज हथियार

यदि आप अपनी जेब में तेज हथियार रखते हो तो यह आप पर और आपके निर्णयों पर नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह का संकेत है। इसलिए अपनी जेब में धारदार हथियार जैसे चाकू, नेल कटर आदि रखने से बचना बेहतर है।

इन्हे भी जानें और लाभ उठायें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

saphala ekadashi

सफला एकादशी पर कैसे करें पूजन और कोन से काम इस दिन ना करें

pardosh vrat

जनवरी महीने में किन किन तिथियों में है प्रदोष व्रत